जंगल बुक पार्ट 1:
मोगली का बचपन

बघीरा का बीता हुआ कल

हिंदीअनुवाद

अजयआनंद

मोगली ने जवाब दिया,वोआदमीहीक्याजोअपनेभाइयोंकोछोड़करचलाजाए।मैं इसी जंगल में पैदा हुआ हूँ और बड़ा हुआ हूँ।शायदहीकोईभेड़ियाहोगाजिसकेपाँवसेमैंनेकाँटेनहींनिकालेहोंगे।वे सभी मेरे भाई ही तो हैं।और मैंने हमेशा जंगल के कानून का पालन किया है।

बघीरानेअपनेशरीरकोपूरीलम्बाईमेंफैलालियाऔरआँखेंआधीमूंदली।उसनेकहा,जरा मेरी दाढ़ी के नीचे हाथ लगाकर देखना।

जबमोगलीनेबघीराकीदाढ़ीकेअंदरहाथफेरातोवहाँउसनेपायाकिएकजगहपरबालबिलकुलभीनहींथे।

जंगलमेंकोईनहींजानताहैकिमेरेशरीरपरयहनिशानहै।पताहै,यहनिशानचमड़ेकेमजबूतमोटेपट्टेसेबनाहै।इसतरहकेपट्टेसेइंसानजंगलीजानवरोंकोअपनेकब्जेमेंकरलेताहै।मेरा जनम इंसानों के बीच हुआ था।वहीं पर एक पिंजरे में मेरी माँ की मौत हुई थी।उसे उदयपुर के राजा के महल में रखा गया था।इसीकीवजहसेमैंनेतुम्हेंदलमेंशामिलकरवानेकेलिएउचितकीमतदीथी।मैंने कभी भी जंगल को नहीं देखा था।लोग मुझे पिंजरे में बंद रखते थे।वहाँमुझेभरपूरखानामिलताथालेकिनआजादीनहींथी। लेकिन मुझे लगता था कि किसी भी स्वाभिमानी तेंदुए को इंसान के हाथों का खिलौना नहीं बनना चाहिए। एक दिन मौका पाकर मैंने पिंजरे को तोड़ दिया और वहाँ से भाग लिया। चूँकि मैंने इंसानों के तौर तरीके सीखे थे इसलिए इस जंगल में मैं शेर खान से भी अधिक खतरनाक साबित हुआ। क्या तुम्हें ऐसा नहीं लगता है?

मोगली ने कहा,तुम सही कहते हो।मोगली को छोड़कर सारा जंगल बघीरा से डरता है।

बघीरा ने बड़े प्यार से मोगली को सहलाते हुए कहा,जिसतरहसेमैंअपनेजंगलमेंचलाआयाउसीतरहसेतुम्हेंभीइंसानोंकेबीचजानाचाहिए।आखिरकार तुम एक आदमी के बच्चे हो।इसकेपहलेकिकोईतुम्हेंभेड़ियोंकीसभामेंमारडाले,तुम्हेंअपनेभाईबंधुओंकेबीचचलेजानाचाहिए।

मोगली ने पूछा,लेकिन कोई मुझे मारना क्यों चाहेगा?

बघीरा ने कहा,मेरी आँखों में देखो।इसपर मोगली बघीरा की आँखों में देखने लगा।थोड़ीहीदेरमेंबघीरानेअपनीआँखेंदूसरीतरफमोड़ली।

बघीराबेचैनीसेपत्तियोंमेंअपनापंजाफिरातेहुएबोला,यही असली कारण है।मैंतोमनुष्योंमेंपलाबढ़ाहूँफिरभीतुम्हारीआँखोंसेआँखेंनहींमिलापाता।लेकिनमेरेप्यारेबच्चे,मैंतुमसेबहुतप्यारकरताहूँ।लेकिनदूसरेजानवरोंकोयहबातकतईपसंदनहींकिवेतुमसेआँखेंनहींमिलापातेहैं।तुम तो एक इंसान होने के नाते बहुत समझदार हो।तुम्हारीइंसानियतकेकारणहीतुमनेकईभेड़ियोकेपैरसेकाँटेनिकालेहैं।

मोगली उदास हो गया और उसकी भौहें तन गईं।उसने ठंडी सांसें छोड़ते हुए कहा,ये सब मुझे नहीं पता है।

半岛公司背景

Baidu
map